उत्तर प्रदेशस्वास्थ्यहेल्थ

कोविड-19 का विकराल रूप मौतों का सिलसिला जारी

कोरोना की दूसरी लहर...

प्रयागराज… कोविड-19 का विकराल रूप मौतों का सिलसिला थमने नहीं दे रहा है। बीते 24 घंटे में 23 और लोगों की जान चली गई। हालांकि संक्रमण के फैलाव को थाम लेने में कुछ कामयाबी जरूर मिल रही है जिससे नए संक्रमितों के आंकड़े घटे हैं। शनिवार को नए संक्रमित 1145 लोग ही मिले।

13339 की कोविड जांच को सैंपल लिए गए। नए संक्रमित लोगों में इंजीनियर, शिक्षक, अधिवक्ता, बैंक कर्मी, स्वास्थ्य कर्मी, रेल कर्मी, सीआरपीएफ के सिपाही व अधिकारी, सीडीए पेंशन कर्मी, लोनिवि के क्लर्क तथा प्रोफेसर राजेंद्र सिंह ‘रज्जू भइयाÓ राज्य विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर शामिल हैं।

कोरोना की दूसरी लहर युवाओं के लिए भी ज्यादा घातक साबित हो रही है। जबकि पहली लहर में यह वृद्ध और किसी बीमारी से पूर्व ग्रसित लोगों की ही जान गई थी। कोविड-19 के नोडल अफसर की तरफ से जारी आंकड़े बताते हैं कि दूसरी लहर में अब तक जितने भी लोगों की जान गई उनमें 30 फीसद तो 60 साल से अधिक उम्र के लोग रहे।

25 फीसद लोग 50-60 साल के बीच, 20 फीसद 40-50 के बीच, 15 फीसद 30-40 के बीच और 10 फीसद मौत 30 साल से कम उम्र के युवाओं की भी हुई है। कोरोना की पहली लहर में 60 साल से अधिक उम्र के 70 फीसद लोगों की मौत हुई थी। मौजूदा दूसरी लहर में 60 साल से कम के 70 फीसद लोगों की मौत हुई।

कोविड-19 के नोडल अफसर डा. ऋषि सहाय ने कहा है कि यह स्थिति चिंताजनक है। कोई यह न समझे कि उसे कोरोना का संक्रमण नहीं हो सकता। सभी को सतर्क व सजग रहना है। गाइडलाइन के अनुसार कोरोना से बचने के तरीके सभी लोग अपनाते रहें।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button