दिल्लीदेशराष्ट्रीय

OMG!! इस राज्य के पानी में मिला कोरोना वायरस, ICMR की शोध में चौंकाने वाला खुलासा

भारत अभी कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार ही कर रहा है और इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बड़ा दावा किया है। खबर के मुताबिक देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में सीवर के पानी में कोरोना वायरस पाया गया है। ICMR की रिसर्च में ये बातें सामने आई है। खबर के मुताबिक धारावी समेत मुम्बई के 6 वार्डों से सीवर का पानी जमा किया गया था।

रिसर्च में मुम्बई के सीवर के पानी में कोविड-19 मिला है। ये सैंपल 11 मई से 22 मई के बीच एकत्रित किए गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक 6 वार्डों से लिए गए सभी नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 16 मार्च से पहले लिए गए सभी नमूने निगेटिव पाए गए थे। ये शोध सुझाव देती है कि कोरोना वायरस ट्रांसमिशन के डेटा लिए सीवेज सर्विलांस भी शुरू किया जाना चाहिए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये नमूने वडाला, धारावी, कुर्ला, शिवाजी नगर, मलाड और कंजूर से लिए गए थे।

ज्ञात करा दें कि देश में कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ होने वाली है। वायरस के तमाम पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। प्रारंभिक रिसर्च में सुझाया गया है कि सीवर के पानी में भी कोविड-19 जिंदा रह सकता है। सीवर में सफाई के लिए उतरने वाले लोगों में इससे वायरस फैल सकता है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button