आहार-स्वास्थ्यजीवन शैलीतन मनफूड्सरोग और स्थितियांवजन घटानासुंदरतास्वस्थ जीवनस्वास्थ्यहेल्थ

2021 में ऐसे कम करें शुगर लेवल, जानें क्या करना होगा

आगामी वर्ष में कई लोग अपने बढ़े हुए वजन और शुगर लेवल (डायबिटीज स्तर) को कम करने के लिए बहुत मेहनत करने वाले हैं। ऐसे में अचानक से फिटनेस या वजन घटाने के लिए गए संकल्प कभी बीच में टूट भी जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है कि आप अपने न्यू इयर रेजोल्यूशन को सीरियस नहीं ले पाते और सही दिशा निर्देश के अभाव के कारण इसे बीच में ही छोड़ देते हैं। हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि एक समय में एक सरल, स्वस्थ दिनचर्या को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठाने पड़ते हैं।

आने वाले नए साल में आपको अपने फैट और शुगर लेवल (डायबिटीज स्तर) को कम करने के लिए एक नियमित दिनचर्या अपनना जरूरी है। इसके लिए अपने शरीर में फैट और कार्बोहाइड्रेट कम करने के लिए अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा। इसी के साथ ही आपको अपने दैनिक जीवन चाय और कॉफी को कम करना आवश्यक होगा। अधिकतर लोग अक्सर अचानक से अपनी डाइट को कम कर देते हैं। वहीं कुछ वक्त बाद ही इसे तोड़ना पड़ जाता है। इसे निरंतर जारी रखने के लिए आप किसी भी चीज को धीरे-धीरे अपनी डाइट से बाहर करें।

न्यू ईयर में अपनी हेल्थ का ख्याल ऱखे रहे हैं तो अपनी डाइट से शुगर और कॉलेस्ट्राल को हटाना सबसे अच्छा होगा। आप अपनी डाइट में फलों को शामिल कर सकते हैं। जिससे जिस्म में कम हो रहे शुगर स्तर को भी नार्मल रखा जा सकता है। आप अपनी डाइट में अमरूद को शामिल कर सकते हैं। अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी और अच्छी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button