आहार-स्वास्थ्यजीवन शैलीतन मनफूड्सरोग और स्थितियांवजन घटानासुंदरतास्वस्थ जीवनस्वास्थ्यहेल्थ

अगर आप भी अधिक करते हैं काजू का सेवन, तो पड़ जाएंगे लेने के देने

जाड़ों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में कई मौसमी फल लोग खाते हैं। साथ ही ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी जमकर करते हैं। ड्राई फ्रूट्स की बात जुबान पर आते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है और जब बात काजू की हो तो फिर कहने ही क्या। हमारे जिस्म को पोषण के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है और काजू शारीरिक पोषण के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

ये जिस्म को गर्मी तो देता ही है। साथ ही कई दूसरे लाभ भी पहुंचाता है। इसमें कई तरह के प्रोटीन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो कि हमारे जिस्म के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। किंतु क्या आप ये जानते हैं कि यदि इसके बहुत सारे फायदे हैं तो कई सारे नुकसान भी हैं। किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से उसका नुकसान जिस्म पर ही होता है।

काजू को एक हाई कैलोरी खाद्य पदार्थ माना जाता है, जिसकी वजह से इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में करना चाहिए। तकरीबन 30 ग्राम काजू में 163 कैलोरी और 13।1 फैट पाया जाता है। तो ऐसे में ये जरूरू है कि यदि आप नियमित या इसका अधिक सेवन करते हैं तो वजन कम कभी नहीं कर पाएंगे।

यदि किसी को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो उसे कभी काजू का सेवन  नहीं करना चाहिए। आपको शायद इस बात की सूचना काजू के बारे में न हो कि काजू में सोडियम पाया जाता है जो आपके ब्लड प्रेशर को और भी अधिक बढ़ा देता है। ऐसी स्थिति में आपके लिए इससे निपटना बहुत मुश्किल सा हो जाता है।

आपको ठीक मात्रा में अपने जिस्म के लिए कैलोरी लेनी चाहिए, कुछ भी नहीं खाना चाहिए ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button