दिल्लीदेशराष्ट्रीयविश्वस्वास्थ्य

‘रामबाण’ नहीं है कोविड-19 महामारी की वैक्सीन, अगर आपने ऐसा नहीं किया तो बन जाएंगे अपनों के लिए खतरा

कोविड-19 महामारी की वैक्सीन आपको तो संक्रमण से बचाती है, मगर लापरवाही बरतने पर आप दूसरों तक संक्रमण फैलाने के वाहक बन सकते हैं। जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी की महामारी विशेषज्ञ प्रो. लीना वेन ने ये दावा किया है। उनका कहना है कि लोगों को यह बात समझनी होगी कि कोविड-19 की वैक्सीन उन्हें तो बचाएगी, मगर ये आपके अपनों की सुरक्षा की गारण्टी नहीं है।

विशेषज्ञ ने कहा कि अगर रोगी वैक्सीन लगवाने के बाद बचाव के तरीकों का पालन नहीं करेंगे तो वे अपनों के लिए खतरा बन जाएंगे। लीना ने जानकारी देते हुए बताया है कि फाइजर की वैक्सीन के बारे में अभी तक हम यही जानते हैं कि यह कोरोना संक्रमण के लक्षणों को पैदा होने से बचाने में कारगर है। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने से मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं होता यानी उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

विशेषज्ञ ने कहा कि अभी हम इस मामले में नहीं जानते कि क्या ये वैक्सीन हमारे जिस्म में बिना लक्षण वाला कोरोना संक्रमण पैदा कर सकता है? इस बारे में अभी तक शोध नहीं हुआ है। पर इस बात की संभावना है कि टीका लगवाने वाला व्यक्ति एसिम्प्टोमैटिक कोरोना संक्रमण का वाहक हो सकता है। उस मरीज के नासिका मार्ग में वायरस हो सकता है, जो उसके बोलने, सांस लेने, छींकने पर दूसरे लोगों तक पहुंच सकता है। इसलिए आवश्यक है कि टीका लगवाने के बाद भी सभी मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button