आहार-स्वास्थ्यजीवन शैलीतन मनरोग और स्थितियांवजन घटानासुंदरतास्वस्थ जीवनस्वास्थ्यहेल्थ

ऐसे लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए आलू, होते हैं ये नुकसान

आलू हर घर की पसंद होती है। ये सब्जियों का राजा कहलाता है शायद इसीलिए हर दिल अजीज भी है ये सब्जी। अधिकतर हरी सब्जियों के साथ आलू मिलाया जाता है। आलू से भिन्न-भिन्न तरह की चीजें बनती हैं।

आलू के बिना खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। किंतु क्या आपको पता है कि यही आलू कुछ लोगों के लिए बहुत भयावह भी साबित हो सकता है। यदि आप नहीं जानते तो आइए हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं और ये भी बताते हैं कि किन लोगों को इससे दूरी बना लेनी चाहिए।

जिन लोगों को गैस की प्राब्लम रहती है, उन्हें आलू का सेवन कम से कम करना चाहिए। दरअसल, आलू के खाने से आपके पेट में गैस की समस्या होने की संभावना अधिक बनी रहती है।

जिन लोगों को शुगर की प्राब्लम है। उन्हें तो भूलकर भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। उनके लिए आलू का सेवन बहुत ही नुकसानदेह साबित होता है। आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे जिस्म में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में शुगर का लेवल न बढ़ने पाए इसके लिए आवश्यक है कि आप आलू का सेवन न करें।

जो लोग ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं, उन्हें भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। एक रिसर्च के अनुसार सप्ताह में चार या उससे अधिक बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button