Recipesआहार-स्वास्थ्यजीवन शैलीतन मनफूड्सरोग और स्थितियांवजन घटानासुंदरतास्वस्थ जीवनस्वास्थ्यहेल्थ

जाड़ों में कम करना चाहते हैं वजन तो खाएं कलौंजी, ये है USE करने का आसान तरीका

वेट घटाने के लिए सब कुछ प्रयास कर चुके हैं किंतु किसी से भी आपके मन अनुसार लाभ नहीं हुआ तो अब कलौंजी का ये सरल नुस्खा आजमाइए। कलौंजी का उपयोग कई सारी सब्जियों में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इससे ना सिर्फ सब्जी का जायका शानदार हो जाता है बल्कि खाने वाले भी सब्जी की प्रशंसा किए बिना खुद को रोक नहीं पाते। किंतु खाने के स्वाद के अलावा अगर आप इसका उपयोग एक खास तरीके से करेंगे तो ये आपका वजन घटाने में भी सहायता करेगी। जानें कलौंजी को वजन घटाने के लिए किस तरह से उपयोग कर सकते हैं। साथ ही इसके सेवन से और क्या क्या लाभ होते हैं ये भी बताते हैं।

कलौंजी का प्रयोग वजन घटाने के लिए अगर आपको करना है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला लें। अब इस पानी से एक चम्मच कलौंजी के बीज को निगल लें। इसके बाद आप एक चम्मच शहद चख लें। रोजाना प्रयोग से धीरे धीरे आपका वजन घटने लगेगा।

नींबू के साथ भी कलौंजी का सेवन करेंगे तो ये भी आपका वजन कम करने का काम करेगी। इसके लिए आप एक कटोरी में कलौंजी लें और उसमें नींबू का रस मिला लें। अब इसे धूप में एक या दो दिन तक सुखाएं। इसके बाद 8 से 10 कलौंजी के बीजों को रोज खाएं। ऐसा करने से आपको जल्दी प्रभाव नजर आने लगेगा।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button